अनुदान के आधार पर नर बकरा प्रदाय योजना का लाभ उठाएं ...

 

मध्‍यप्रदेश की सरकार के द्वारा देशी/स्‍थानीय बकरियों की नस्‍ल में सुधार करने के लिए नर बकरा प्रदाय योजना चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत सभी वर्ग के बकरी पालक को उन्‍नत नस्‍ल का एक नर बकरा अनुदान के आधार पर प्रदाय करने का प्रावधान है। यह योजना प्रदेश के सभी जिलों में चलाई जा रही है। योजना के अंतर्गत बकरी पालकों को राज्‍य सरकार के द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का सभी बकरी पालकों से आग्रह है कि वह इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाए एवं आत्‍मनिर्भर मध्‍यप्रदेश बनाने में अपना सहयोग करे।


कोन ले सकता है योजना का लाभ-


ऐसे हितग्राही जिनके पास कम से कम 5 बकरियां हो, वह इस योजना का लाभ ले सकता है। यह योजना सभी वर्गों के लिए चलाई जा रही है। नर बकरा प्रदाय योजना के तहत जमनापारी, बारबरी एवं सिरोही बकरा प्रदान किया जाएगा। 


योजना की लागत-


बकरी पालकों को 8300 रूपये कीमत का बकरा प्रदान किया जाएगा। जिसमें बकरे का मूल्‍य 7500, बीमा राशि 2.75 प्रतिशत एक वर्ष के लिए 206 रूपये, मिनरल मिक्‍सचर 394 रूपये एवं प्रशिक्षण बुकलेट व मॉनीटरिंग कार्ड के लिए 200 रूपये देना होगा। इस योजना में सभी वर्गों को के लिए 75 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा। केवल 25 प्रतिशत राशि बकरी पालकों को देना होगा। 


चयन प्रक्रिया-

बकरा प्रदाय योजना का लाभ लेने के लिए हितग्रा‍हियों को ग्राम सभा में अनुमोदन कराना होगा। ग्राम सभा से अनुमोदन के बाद जनपद पंचायत की सभा में अनुमोदन कराना होगा। जनपद पंचायत के अनुमोदन के बाद जिला पंचायत की कृषि स्‍थाई समिति की बैठक में अनुमोदन प्राप्‍त करना होगा।


यहां करे आवेदन-

बकरी पालक अपने जिले के निकटतम पशु चिकित्‍सा अधिकारी/पशु औषधालय के प्रभारी/ उपसंचालक पशु चिकित्‍सा कार्यालय में आवेदन कर सकते है।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मध्यप्रदेश की स्टार्ट अप नी‍ति

गौ-वंश के चारे के लिए मुख्‍यमंत्री ने दिये 132 करोड़...